sugarcane News :किसानों ने गन्ने का रेट 450 रूपए क्विंटल देने की मांग की

sugarcane News दरअसल, भारत में गन्ने की खेती बहुत बड़े पैमाने पर होती है। हमारे देश के कई राज्य जैसे उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक आदि गन्ने के प्रमुख उत्पादक हैं। लाखों किसान गन्ने की खेती से जुड़े हुए हैं और अपनी आजीविका कमाते हैं। लेकिन पिछले कुछ सालों से गन्ने के दाम काफी कम हो गए हैं जिससे किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है।

sugarcane News किसान संगठनों का कहना है कि गन्ने का न्यूनतम समर्थन मूल्य बहुत कम रखा गया है। वर्तमान में यह मात्र ₹280 प्रति क्विंटल है। जबकि उत्पादन लागत इससे कहीं अधिक है। किसानों को अपनी लागत भी नहीं निकल पा रही है। इसलिए उन्होंने मांग की है कि गन्ने का न्यूनतम समर्थन मूल्य ₹450 प्रति क्विंटल किया जाए।

sugarcane News किसानों ने गन्ने का रेट 450 रूपए क्विंटल देने की मांग की
sugarcane News किसानों ने गन्ने का रेट 450 रूपए क्विंटल देने की मांग की

वास्तव में, इस मांग में काफी तर्कसंगतता है। गन्ने की खेती में बहुत श्रम और लागत लगती है। किसानों को बीज, खाद, सिंचाई आदि पर खर्च करना पड़ता है। फिर भी उन्हें अपने परिश्रम का उचित प्रतिफल नहीं मिल पा रहा। इससे गन्ने की खेती अव्यवहारिक होती जा रही है।

Also Read…Shahjahanpur News :शाहजहांपुर में फसलों का संकट: गन्ने और धान की खेती बर्बाद

सरकार को इस मुद्दे पर गंभीरता से विचार करना चाहिए और किसानों की मांग को मानना चाहिए। गन्ने का उचित दाम मिलने से किसानों को फायदा होगा और गन्ने की उत्पादकता भी बढ़ेगी। यह कदम ग्रामीण अर्थव्यवस्था के लिए भी लाभदायक साबित होगा।

1 thought on “sugarcane News :किसानों ने गन्ने का रेट 450 रूपए क्विंटल देने की मांग की”

Leave a Comment