Baghpat Sugarcane News : पलड़ी के किसान भाइयों ने किनौनी मिल को गन्ना न देने का किया ऐलान

Baghpat Sugarcane News बागपत के पलड़ी इलाके के किसानों ने हाल ही में एक बड़ा फैसला लेते हुए किनौनी चीनी मिल को अपना गन्ना न देने का ऐलान किया है। किसानों का कहना है कि पिछले कई सालों से किनौनी मिल उन्हें उचित मूल्य नहीं दे रही है।

Baghpat Sugarcane News

इस संबंध में पलड़ी किसान संघ के अध्यक्ष श्री रामकुमार ने बताया, “हम लोगों ने मिलने वाले सत्र में फैसला लिया है कि इस बार हम अपना गन्ना किनौनी मिल को नहीं देंगे। पिछले कई सालों से यह मिल हमें उचित दाम नहीं दे रही है। उन्होंने कहा कि गन्ने के उत्पादन में काफी खर्च आता है लेकिन बिक्री पर ठीक मुनाफा नहीं मिल पाता।

Baghpat Sugarcane News
Baghpat Sugarcane News

श्री रामकुमार ने आगे बताया, “हमारी मांग है कि गन्ने का भाव 300 रुपये प्रति क्विंटल से कम नहीं होना चाहिए। लेकिन किनौनी मिल हमें इतना भाव नहीं दे रही है। इसलिए हमने फैसला किया है कि इस साल हम अपना गन्ना इस मिल को नहीं बेचेंगे।”

Baghpat Sugarcane News बता दें कि पलड़ी और आसपास के इलाकों में गन्ने की खेती बहुत अधिक की जाती है। यहां के किसान गन्ने की अच्छी पैदावार हासिल करते हैं। लेकिन किनौनी मिल उन्हें गन्ने का ठीक दाम न देकर उनकी मेहनत का फायदा उठाती रही है। अब किसानों ने इस अन्याय के खिलाफ आवाज उठाई है।

Also Read….sugarcane News :किसानों ने गन्ने का रेट 450 रूपए क्विंटल देने की मांग की

किसानों का कहना है कि अगर किनौनी मिल उनकी मांगें नहीं मानती है तो वे अपना गन्ना दूसरी मिलों को बेचने पर विचार करेंगे। उनका कहना है कि आसपास की कई छोटी मिलें हैं जो उन्हें बेहतर दाम दे सकती हैं। इसके अलावा वे राज्य सरकार से भी अपील करेंगे कि गन्ने के उचित दाम का प्रावधान किया जाए।

इस मुद्दे पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए किनौनी मिल के प्रबंधक श्री कुमार ने कहा, “हमें किसानों की मांगों का पूरा ध्यान रखना चाहिए। उनके बिना हमारी मिल चल नहीं सकती। हालांकि, मिल को भी अपने खर्चे वसूलने होते हैं। फिर भी, हम किसानों से बातचीत कर इस मुद्दे को हल करने का प्रयास करेंगे।”

इस तरह पलड़ी के किसानों ने किनौनी मिल को गन्ना न देने का साहसिक फैसला किया है। यह देखना दिलचस्प होगा कि आने वाले दिनों में इस मुद्दे पर क्या निर्णय होता है और किसानों को अपने गन्ने का उचित मूल्य मिल पाता है या नहीं।

1 thought on “Baghpat Sugarcane News : पलड़ी के किसान भाइयों ने किनौनी मिल को गन्ना न देने का किया ऐलान”

Leave a Comment