Shahjahanpur News :शाहजहांपुर में फसलों का संकट: गन्ने और धान की खेती बर्बाद

Shahjahanpur News शाहजहांपुर के किसानों को इस बार अपनी फसलों के संकट का सामना करना पड़ रहा है। जिले में गन्ने और धान की खेती प्रमुख रूप से की जाती है, लेकिन इस बार कई कारणों से इन फसलों की पैदावार बुरी तरह प्रभावित हुई है।

गन्ने की फसल पर सबसे अधिक असर गिरे तापमान का पड़ा है। ठंड के मौसम में गन्ने की फसल को नुकसान पहुंचाने वाली इस समस्या का सामना पिछले कई वर्षों से किसान कर रहे हैं। इस बार भी जाड़े के मौसम में तापमान में अचानक गिरावट आई जिससे गन्ने की फसल को काफी नुकसान हुआ। कई किसानों को तो अपनी फसल कटने से पहले ही जड़ से उखाड़ देनी पड़ी।

Shahjahanpur News
Shahjahanpur News

इसके अलावा बारिश के अनियमित पैटर्न ने भी गन्ने और धान दोनों फसलों को प्रभावित किया है। मानसून के दौरान हुई भारी बारिश और बाढ़ से फसलों को नुकसान हुआ और इसके बाद समय पर बारिश नहीं होने से फसल सूखने लगी। कुछ किसानों ने अपनी जेब से खर्च करके सिंचाई की व्यवस्था की, लेकिन अधिकांश किसान इससे वंचित रह गए।

फसलों के नुकसान से किसानों की आजीविका प्रभावित हुई है। उन्हें अपनी फसल की कटाई के बाद कम पैदावार मिली और उसे भी सही दाम नहीं मिल पाए। इसके कारण किसानों को कर्ज चुकाने में दिक्कतें हो रही हैं।

इस संकट को देखते हुए शाहजहांपुर के प्रशासन ने कुछ कदम उठाए हैं। प्रभावित किसानों को मुआवजे की घोषणा की गई है। सरकार ने किसानों को बिजली बिल और कर्ज की चुकौती में छूट देने का भी फैसला लिया है। बैंकों को किसानों को कर्ज देने के लिए कहा गया है।

आगे की रणनीति में मौसम विभाग से जुड़े वैज्ञानिकों की सलाह पर फसल पैटर्न में बदलाव, जल संरक्षण और सिंचाई की नई तकनीकों को अपनाने पर जोर दिया जा रहा है। किसानों को फसल बीमा के लाभ के बारे में जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है।

आशा की जाती है कि इन प्रयासों से शाहजहांपुर के किसान अगले साल अच्छी फसल पैदा कर अपनी आजीविका में सुधार ला पाएंगे। सरकार और किसानों को मिलकर इस संकट से निपटना होगा।

उम्मीद है मेरे द्वारा तैयार यह लेख आपके काम का आएगा। यदि आपके मन में इसे लेकर कोई प्रश्न हो तो मुझसे पूछने में संकोच न करें।

धन्यवाद!

1 thought on “Shahjahanpur News :शाहजहांपुर में फसलों का संकट: गन्ने और धान की खेती बर्बाद”

Leave a Comment