wheat sow: इस गेहूं की करें बुवाई, पैदावार होगी बंपर, बीज पर मिली रही 50% सब्सिडी; यहां से करें खरीदारी

wheat sow
wheat sow

wheat sow रवि का सीजन है और किसान अपनी फसलों की बुआई में लगे हुए हैं. खासकर अभी गेहूं की बुआई किसान काफी तेजी से कर रहे हैं. ऐसे में गेहूं का बीज मार्केट में ज्यादा महंगा बिक रहा है. अगर अनुदानित दर पर आपको इसका बीज चाहिए तो अपने नजदीकी प्रखंड कृषि कार्यालय से प्राप्त कर सकते है. यह नाही सिर्फ सस्‍ता है बल्कि अच्छा भी है.

हनुमान नगर प्रखंड के ब्लॉक कोऑर्डिनेटर अरुण कुमार ने कहा है कि अपने पास के ब्लॉक में अगर आप प्रखंड कृषि कार्यालय से प्राप्त कर सकते है, तो वहां आपको अनुदानित दाम पर ये गेहूं का उन्नत एवं प्रमाणित बीज मिलेगा. फिलहाल जिले में DBW-187 गेहूं की किस्म किसानों को दी जा रही है. किसान अपने नजदीकी प्रखंड कृषि कार्यालय पर जाकर बीज प्राप्त कर सकते है. बस इसके लिए आपको साथ में किसान आवेदन एवं अपना मोबाइल लाना होगा.

wheat sow मार्केट से इतने कम मूल्य मिलेगा बीज

ब्लॉक कोऑर्डिनेटर अरुण कुमार ने बताया कि दरभंगा जिले की जो मिट्टी हैं उसके लिए DBW-187 गेहूं की बीज अच्छी किस्म की होगी. हालांकि यहां के किसान 2967 किस्म की बीज अधिकतर उपयोग करते हैं, लेकिन 187 नई किस्म है एवं इसमें अधिक पैदावार होगी. वहीं, मार्केट में इसका मूल्य 42 रुपये प्रति किलो है. अगर आप अनुदानित दम पर लेते हैं ब्लॉक से तो 22 रुपये प्रति किलो मिलता है. एक बैग का मूल्य 880 रुपया है. करीब 50% सब्सिडी मिल रही है. साथ ही कहा है कि इस गेहूं की बुआई से 22 दिन के बाद इसमें पहला पटवन करना चाहिए . ये गेहूं 120 दिनों में तैयार हो जाता है.

Leave a Comment